Social Media Buttons

Cloud Computing के Applications क्या है ? | What is Cloud Computing Applications in hindi

what is cloud computing applications in hindi, applications of cloud computing in hindi, cloud computing applications list, cloud computing applications and paradigms, applications of cloud computing in healthcare, cloud computing application in business, business applications of cloud computing, challenges and application of cloud computing


नमस्कार दोस्तों! अगर आप क्लाउड कंप्यूटिंग के विषय में पढ़ना चाहते हैं, तब आपको हिंदी भाषा में क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं मिलेगी। परंतु हमारा आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद Cloud Computing Application से जुड़े सारे सवालों का  समाधान पाएंगे। आज मैं अभिनव तिवारी इस आर्टिकल की मदद से आपको “क्लाउड कंप्यूटिंग के एप्लीकेशन ( अनुप्रयोग ) क्या है?“ से जुड़े सारे सवालों का समाधान मिल जाएगा।


Cloud Computing के Applications क्या है ? | What is Cloud Computing Applications in hindi


हमने यह सभी जानकारियां BCA, MCA से जुड़ी पुस्तकों से एवं Cloud Computing के बारे में अंग्रेजी भाषा में दी गई विस्तृत जानकारी के आधार पर इस आर्टिकल में दी है। जिसे जानने के बाद आप क्लाउड कंप्यूटिंग के एप्लीकेशन से जुड़े अपने सारे सवालों का जवाब देख पाएंगे।

अगर आपको आपकी सवाल की समस्या से जुड़ी जानकारी उपलब्ध नहीं होती है, तब आप हमें वीडियो में नीचे कमेंट करके किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं 2 दिनों के अंदर ही आपको क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़ी समस्या का जवाब हिंदी भाषा में अवश्य मिल जाएगा।


What is Cloud Computing Applications in hindi - (क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग क्या है?)

क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण अनुप्रयोग कुछ जानने से पहले अनुप्रयोग का क्लाउड कंप्यूटिंग में अर्थ जानना ज्यादा जरूरी है।


क्लाउड कंप्यूटिंग में अनुप्रयोग का सीधा सा अर्थ यह है कि “ यूज़र का क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का सफलतापूर्वक उपयोग करना” दूसरे शब्दों में व्यक्ति द्वारा अपने उद्देश्यों तक सफलतापूर्वक पहुंचना है अनुप्रयोग है।


Applications of Cloud Computing in hindi (क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग )

क्लाउड कंप्यूटिंग के Applications में कई प्रकार के महत्वपूर्ण Applications हैं, परंतु हम पहले कुछ मुख्य अनुप्रयोगों के बारे में जानेंगे। कुछ महत्वपूर्ण क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग इस प्रकार हैं:

Top 5 Applications of Cloud Computing in hindi (क्लाउड कंप्यूटिंग के मुख्य 5 अनुप्रयोग)

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रमुख पांच अनुप्रयोग निम्न है : 

1. व्यवसायिक उपयोग (Business Use) 

business applications of cloud computing : क्लाउड कंप्यूटिंग का वर्तमान में व्यवसायिक उपयोग सबसे ज्यादा होता है, अगर हम यह कहें कि क्लाउड कंप्यूटिंग को इस्तेमाल करने के लिए किसी एक ना एक पक्ष मैं व्यवसाय शामिल है तो यह बात गलत नहीं होगी।

आसान शब्दों में आज के समय में व्यवसाय टेक्निकल चीजों से जुड़े ही हैं, जैसे कि EDTech, FinTech इस तरह के सभी व्यवसायों में क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल हो रहा है, इसके अलावा  क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर भी अपने व्यापार को चलाने के लिए ही क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस प्रदान कर रहे हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग के व्यवसायिक उपयोग (Business Use) के कुछ उदाहरण 

1. Kroger

2. Fitbit

3. Capital One

4. HotelTonight

5. Pinterest


2. सार्वजनिक उपयोग (Public Use) 

सार्वजनिक उपयोग से क्लाउड कंप्यूटिंग में आशय ऐसे उपयोग से है जो आमतौर पर सभी यूजर इस्तेमाल में लेते हैं जैसे कि क्लाउड कंप्यूटिंग में होने वाली गेमिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान किए जाने वाला स्टोरेज, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, यह सभी क्लाउड कंप्यूटिंग मैं सार्वजनिक उपयोग में शामिल है। 

इनकी मदद से कोई भी व्यक्ति क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल कर अपनी आवश्यकता के अनुरूप गतिविधियां करता है। जोकि हम सभी के लिए सबसे ज्यादा मददगार है।

क्लाउड कंप्यूटिंग की सार्वजनिक उपयोग (Public Use) के कुछ उदाहरण निम्न प्रकार के हैं। 

1. Social Media 

2. Cloud gaming

3. Online Cloud Storage



3. शिक्षा और अनुसंधान (Education and Research) 

वर्तमान में क्लाउड कंप्यूटिंग का सबसे ज्यादा उपयोग शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में ही किया जा रहा है, आज के समय में ऑनलाइन देश के सबसे बेहतर टीचर के जरिए बच्चे अपनी पढ़ाई अपने घर बैठे ही क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से कर सकते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप शिक्षकों से दूर बैठे बच्चे भी उनके अध्ययन का फायदा ले पाते हैं। 


अनुसंधान (Research) किस क्षेत्र में क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से एक ही प्रोजेक्ट में अलग-अलग  ज्योग्राफिकल लोकेशन में बैठे वैज्ञानिक  शोध कार्य साथ में संपन्न कर सकते हैं जिसके फलस्वरूप अनेक प्रकार के रिसर्च कार्यों में तेजी से प्रगति होती है। 

रिसर्च के क्षेत्र में क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ उदाहरण निम्न है। 

1. Cloud Cryptography

2. Online Project Team Work 

3. Development of architecture


4. स्वास्थ्य सेवाएं (Healthcare Services) 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही है, जैसे कि ऑनलाइन Data Storage मैं स्वास्थ्य से जुड़ा डाटा सेव करना। इसके अलावा ऑनलाइन मशीन है जो डॉक्टर की विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त करने में सहायक होती हैं।

 स्वास्थ्य सेवाओं में अब यह भी संभव है: कोई डॉक्टर किसी अन्य स्थान पर रहते हुए भी अपने जूनियर डॉक्टर की किसी ऑपरेशन या सर्जरी में ऑनलाइन माध्यम से सहायता कर सकता है यह सभी स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं तथा इनके कुछ बहुत अच्छे उदाहरण भी हमें देखने को मिलते हैं।  


वर्तमान में हाट ट्रैकर जैसी सुविधाएं हैं, जिसमें इंसानी दिल के अंदर मशीन फिट करने जैसे काम भी संभव है, और इसे App की मदद से Manage किया जा सकता है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ उदाहरण 

1. electronic medical records, 

2. mobile apps

3. Online Surgery

4. Health Data Researcher


5. व्यक्तिगत उपयोग (Personal Use)

Cloud Computing के क्षेत्र में व्यक्तिगत उपयोग से तात्पर्य है, किसी भी व्यक्ति का स्वयं के किसी कार्य के लिए Cloud Computing का इस्तेमाल करना। उदाहरण के लिए हम देख सकते हैं, कि आज के समय में हम हमारा डाटा ऑनलाइन क्लाउड में ही रखते हैं, 


गूगल ड्राइव जिसमें हम फोटो तथा डॉक्यूमेंट को Store करते हैं, जिसकी मदद से यह हमारे डाटा को सुरक्षित और हमें स्टोरेज के लिए लगने वाले खर्च से बचाता या कम करता है।

इसके अलावा कंपनी अपने सभी Employee के लिए एक Private Cloud जैसी सर्विस लेती है, जिससे कि एक कंपनी में इस्तेमाल होने वाला डाटा सभी एंप्लॉय के साथ एक साथ साझा किया जा सके।

क्लाउड कंप्यूटिंग के व्यक्तिगत उपयोग पर कुछ Example

1. Banking, Financial Service

2. Dropbox

3. Facebook

4. Business Process


   यहाँ जरूर ध्यान दें : 


Cloud Computing क्या है इसका उपयोग और फायदे?


Cloud Computing की 20 से ज्यादा विशेषताएँ



क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ अन्य महत्वपूर्ण अनुप्रयोग (cloud computing applications with examples in hindi)

1. ऑनलाइन डाटा संग्रहण (Online Data Storage)

आज के समय में अपने सभी डाटा का संग्रहण ऑनलाइन स्टोरेज की माध्यम से क्लाउड कंप्यूटिंग में कर सकते हैं। जिससे व्यक्ति को हार्डवेयर के रूप में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं करना होता है जिससे कि इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस के ही पैसे देने होंगे जो कम कीमत मैं संभव है। 

ऑनलाइन डाटा स्टोरेज के  उदाहरण : Google Drive, AWS, Microsoft Azure


2. साझा संचार (Shared Communication)

व्यापार में काम करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग पर आधारित App बनाई जाती है, जिसके जरिए व्यापार में काम करने वाले कर्मचारी आपस में जुड़ कर काम संभव करते हैं। 


इसकी मदद से एक साथ एक प्रोजेक्ट पर 1 से ज्यादा लोग काम कर सकते हैं,जो सिर्फ और सिर्फ क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ ही संभव है। 

उदाहरण : Gmail, Yahoo Mail, Google Meet


3. वीडियो स्ट्रीमिंग (Video Streaming)

Video को ऑनलाइन माध्यम से सभी को एक बार मैं  दिखाना ही वीडियो स्ट्रीमिंग कहलाता है, और यह सिर्फ और सिर्फ क्लाउड कंप्यूटिंग के कारण संभव हो पाया है। 


इसके लिए इंटरनेट के माध्यम से सभी लोगों तक ये सुविधाएँ पहुंचाई जाती है, हम इसमें उदाहरण के लिए YouTube और NetFlix जैसे सोशल सर्विस प्लेटफॉर्म देख सकते हैं। 

उदाहरण : Amazon Prime, Amazon MiniTV, Jio Cinema



4. ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) 

आज के समय मैं क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से ही ऑनलाइन शिक्षा को संभव बनाया जा सका है, क्योकि चाहे वह ऑनलाइन क्लास हो या Recorded lecture हो ऑनलाइन सिर्फ क्लाउड कंप्यूटिंग के कारण ही संभव है। 


ऑनलाइन शिक्षा के लिए वीडियो को या डॉक्यूमेंट फाइल को ऑनलाइन Cloud Storage मैं ही सेव कराया जाता है, ऐसे मैं क्लाउड का महत्व और बढ़ जाता है। 

उदाहरण : Byju's, Unacadmy, Vedantu 


5. साझा सेवाएं (Shared Services)

साझा सेवा (Shared Services) एक ऐसा अनुप्रयोग है जिसकी मदद से एक से अधिक व्यक्ति द्वारा एक ही सेवा को इस्तेमाल करने का अवसर मिलता है,


उदाहरण के तौर पर ऑनलाइन फोटो एडिटर (Canva) शेयर्ड सर्विस  प्लेटफार्म है जिसमें लाखों की संख्या में लोग एक साथ एक ही सर्विस का इस्तेमाल अपने अपने काम के अनुसार अलग-अलग कर सकते हैं यह Free तथा Paid दोनों रूप में उपलब्ध होती है। 

उदाहरण : Salesforce, Microsoft 365


Cloud computing के service models कौन से हैं ? पूरी जानकारी, उदाहरण, लाभ, विशेषताएं


6. अनुसंधान डिजिटल (Digital research)

क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से रिसर्च के लिए डिजिटल माध्यम से बहुत सारा डाटा को एक साथ कलेक्ट किया जा सकता है, जिससे कि अनुसंधान के कार्यों में रुकावट नहीं आती है, एवं ज्यादा से ज्यादा डाटा के आधार पर खोज करना संभव हो पाता है।


इसकी मदद से वैज्ञानिकों ने अनुसंधान की एक नई प्रक्रिया को अपनाया है, तथा नए अनुसंधान कार्यों में क्लाउड कंप्यूटिंग के इस्तेमाल को सफल पाया है।

उदाहरण : Google Colab की मदद से आपस में डाटा के बहुत बड़े समूहों को साझा करना सफल हो पाया है।



7. रोगी देखभाल इलेक्ट्रॉनिक (Electronic Healthcare)

रोगियों की इलेक्ट्रॉनिक  देखभाल से अर्थ यह है कि अगर  किसी रोगी  के  संपर्क में आने से उस रोगी के रोग के बढ़ने की संभावना अधिक होती है तब इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से उस रोगी का इलाज करना भी संभव है,  इसमें क्लाउड कंप्यूटिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है,  


जैसे कि ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग के माध्यम से विचार साझा करना,  मशीनों को ऑनलाइन ऑपरेट करना जैसी सुविधाएं इसमें शामिल है। इसमें सभी रोगियों का इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड् रखना भी संभव है। 



8. मेडिकल रिकॉर्ड्स (Medical Records)

मेडिकल रिकॉर्ड्स को रखना आज के समय में बहुत उपयोगी हो गया है जिससे कि सभी मेडिकल रिकॉर्ड्स के आधार पर नए शोध करना संभव है इसके अलावा किसी भी दुखी का ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड रखना आसान हो जाता है 


तथा विषम परिस्थितियों में इस मेडिकल रिकॉर्ड को किसी अन्य स्थान पर उपस्थित मेडिकल टीम तक पहुंचाना भी अत्यंत आसान हो जाता है और इसके आधार पर रोगियों की मदद की जा सकती है।


क्लाउड कंप्यूटिंग में वर्चुलाइजेशन क्या है  उदाहरण सहित समझाइए 


9. साझा स्टोरेज (Shared Storage)

साझा स्टोरेज से तात्पर्य कैसे स्टोरेज से है, जिसे एक से अधिक डिवाइस की मदद से देखा अपडेट किया एवं डिलीट किया जा सकता है यह स्टोरेज विभिन्न व्यक्तियों तक एक ही डाटा के सेट को पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

उदाहरण : Microsoft Azure


10. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट 

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में क्लाउड कंप्यूटिंग की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। क्लाउड कंप्यूटिंग के बिना सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैं बहुत अधिक समय लग सकता है, क्योंकि  क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से एक सॉफ्टवेयर को बनाते समय प्लेटफॉर्म एस ए सर्विस (PaaS) की मदद से डेवलपर उस सॉफ्टवेयर को अपने टेस्टिंग टीम और अन्य टीम मेंबर के साथ साझा सकते है,


 जिससे कि सॉफ्टवेयर में आने वाली समस्याओं को सभी एक टीम की तरह मिलकर समाधान कर सकते हैं।

उदाहरण : AWS Elastic Beanstalk, Google App Engine


क्लाउड कंप्यूटिंग अनुप्रयोग से जुड़े अंतिम शब्द (Conclusion)

हम आशा करते हैं कि ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार आपको यह आर्टिकल पढ़ने में समझ आया होगा अगर आपके अभी भी कोई क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग ( एप्लीकेशन)  से जुड़े सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं या आप चाहे तो नीचे दिए गए सोशल मीडिया अकाउंट में संपर्क करके अपना सवाल पूछ सकते हैं हम  यह विश्वास दिलाते हैं, कि आपको  आपकी समस्या का समाधान  हमारे द्वारा बहुत जल्द मिल जाएगा। कृपया नीचे दी गई क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में अन्य जानकारी पर भी अपना ध्यान अवश्य दें। 

    


Related To Cloud Computing



Cloud Computing के Paradigms in hindi 

Cloud Computing architecture in hindi

Layers In Cloud Computing architecture in hindi 

Cloud Computing के फायदे और नुक्सान 

What is Cloud Service life Cycle In Hindi 


<< Previous Topic                           Next Topic >>






और नया पुराने

Let Update