Social Media Buttons

Cloud computing architecture in hindi | क्लाउड कंप्यूटिंग के आर्किटेक्चर क्या है ? - Abhinav Tiwari

Cloud Computing Architecture, cloud computing architecture in hindi, explain cloud computing architecture , architecture of cloud computing, introduction to cloud computing architecture,explain cloud computing architecture with diagram , architecture of cloud computing pdf  

Cloud computing architecture in hindi
Cloud computing architecture in hindi

Cloud computing architecture in hindi : नमस्कार दोस्तों! अगर आप Cloud Computing Architecture के बारे में जानकारी चाहते हैं, तब यह आपके लिए सबसे अच्छा आर्टिकल होने वाला है क्योंकि आज हम आपको architecture of cloud computing को हिंदी में बहुत ही आसान शब्दों में समझाएंगे, 

हम यह आशा करते हैं कि आपको  क्लाउड कंप्यूटिंग के आर्किटेक्चर से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Cloud computing architecture in hindi

“क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर एक प्रकार का डिजाइन है, जिसकी मदद से विभिन्न प्रकार के रिसोर्स और सर्विस को  इस्तेमाल  तथा मैनेज किया जाता है।”

क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल हम डाटा या किसी प्रोग्राम को  स्टोर करने तथा किसी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए करते हैं, क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल इंटरनेट के  संभव नहीं है, cloud computing architecture Layer भी इसका एक महत्वपूर्ण भाग है।

cloud computing architecture मैं क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस  से जुड़े सभी कॉम्पोनेंट्स शामिल होते हैं, जिनसे किसी भी सर्विस को पूर्णता संचालित किया जाता है। 

Virtualization का Architecture क्या है ?

Types of cloud computing architecture in hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग का आर्किटेक्चर मुख्यतः दो प्रकार का होता है।

1. Front End

2. Back End


1. Front End : 

फ्रंट एंड में वह सभी कॉम्पोनेंट्स शामिल होते हैं जिनकी मदद से किसी भी क्लाइंट को क्लाउड कंप्यूटिंग का यह इंफ्रास्ट्रक्चर दिखाई देता है जो भी Client Infrastructure होता है, वह ही फ्रंटेंड कहलाता है।


2. Back End :

यह वह सभी कॉम्पोनेंट को शामिल करता है, जो किसी भी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा क्लाइंट को सर्विस प्रोवाइड करने के लिए मददगार कॉम्पोनेंट्स होते हैं,  ऐसे सभी कॉम्पोनेंट्स को बैकऐंड में शामिल किया जाता है इसमें विभिन्न प्रकार के कॉम्पोनेंट्स शामिल है, 

1. Application : 

किसी भी प्रकार का एक ऐसा प्रोग्राम जिससे कि कोई भी यूजर इस्तेमाल में लेना चाहता है एप्लीकेशन के अंतर्गत आता है। एप्लीकेशन इसमें विभिन्न तरह के संभव है,

2. Services : 

यह वह सभी सर्विस है, जो क्लाउड कंप्यूटिंग हमें प्रदान करती है, यह मुख्यता तीन प्रकार की होती हैं जिनका वर्णन हम पहले भी कर चुके हैं Iaas, Paas, Saas इनके बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारी दूसरी पोस्ट पढ़ सकते हैं : 

1. क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस कौन-कौन सी हैं ?

2. Cloud service requirements क्या हैं ?

3. Virtualization का Architecture क्या है ?

3. Runtime Cloud : 

यह बात हम सभी जानते हैं क्लाउड  कंप्यूटिंग वर्चुअल मशीन की मदद से संभव हैं, ऐसे में रनटाइम क्लाउड Cloud को एक execution वातावरण प्रदान करते हैं।

4. Storage : 

यह क्लाउड कंप्यूटिंग के विभिन्न प्रकार के सभी होस्ट सर्वर होते हैं जिनमें क्लाउड कंप्यूटिंग का एप्लीकेशन प्रोग्राम या किसी भी प्रकार का डाटा स्टोर होता है इन्हें हम डेटाबेस कहते हैं।

5. Infrastructure : 

 क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर में इंफ्रास्ट्रक्चर 3 level पर सर्विस प्रदान करता है: 

 होस्ट लेवल, एप्लीकेशन लेवल, नेटवर्क लेवल।

6. Management : 

क्लाउड कंप्यूटिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के कॉम्पोनेंट्स को एक साथ कार्य कराने के लिए मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है जो कि क्लाउड कंप्यूटिंग केंद्र स्ट्रक्चर का एक महत्वपूर्ण अंग है।


7. Security : 

क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम  वर्चुअल इंटरनेट के माध्यम से सभी काम कर सकते हैं ऐसी तकनीक के लिए सुरक्षा एक बहुत बड़ा पहलू होता है।


Related To Cloud EcoSystem


Related To Cloud Computing


Cloud Ecosystem क्या है ? Actors, Benefits, Goal Cloud Computing के Paradigms in hindi Layers In Cloud Computing architecture in hindi Cloud Computing के फायदे और नुक्सान What is Cloud Service life Cycle In Hindi



<< Previous Topic                                Next Topic >>

Conclusion :

Cloud computing architecture को कुछ इस प्रकार दो भागों में बांटा गया है (FrontEnd, BackEnd) तथा इन दोनों के अंदर भी बहुत से कॉम्पोनेंट्स शामिल होते हैं,

हम आशा करते हैं कि आज के इस आर्टिकल से आपको कुछ ना कुछ जानने को जरूर मिला होगा अगर आपका कोई भी सवाल यह सुझाव है तो आप हमें हमारे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मैसेज कर सवाल यह सुझाव दे सकते हैं।




Tags: 

explain cloud computing architecture in detail

explain the architecture of cloud computing

cloud computing architecture and components

basic cloud computing architecture

विभिन्न प्रकार के क्लाउड सिस्टम आर्किटेक्चर का वर्णन कीजिए


और नया पुराने

Let Update