Social Media Buttons

Cloud Ecosystem क्या है ? Actors, Benefits, Goal - पूरी जानकारी | What is a Cloud Ecosystem in hindi ? actors, Goal, benefits - AVTechTrick

cloud ecosystem in cloud computing in hindi, cloud ecosystem in cloud computing, इकोसिस्टम


Cloud Ecosystem
Cloud EcoSystem :  AVTechTrick


Cloud ecosystem एक ऐसा विषय है, जिसके बारे में ज्यादा जानकारी आपको हिंदी भाषा में internet पर उपलब्ध नहीं होगी। Cloud Ecosystem के बारे में आज हम विस्तृत से चर्चा करने वाले हैं, की “What is Cloud Ecosystem in cloud computing in hindi” क्या है ?

हम यह आशा करते हैं, कि इस आर्टिकल के खत्म होने से पहले आपको क्लाउड कंप्यूटिंग के इकोसिस्टम से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल जाएंगे, अगर आपके मन में कोई और प्रश्न है तो आप हमें ऊपर दिए गए सोशल मीडिया में पूछ सकते हैं ?


cloud computing को समझना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी इसके इकोसिस्टम (cloud ecosystem) को समझना भी है, क्लाउड कंप्यूटिंग काम कैसे करता है? क्लाउड कंप्यूटिंग का इन्वायरमेंट कैसा है?  इसी तरह के न जाने कितने प्रश्न आपके साथ होंगे आज आपको क्लाउड इकोसिस्टम से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।


What is a Cloud Ecosystem in hindi? (क्लाउड इको सिस्टम क्या है ?)

यह एक प्रकार का एनवायरनमेंट सिस्टम ( environmental system) है, जिसके अंदर विभिन्न प्रकार के Components होते हैं, जिनकी मदद से क्लाउड द्वारा होने वाली सभी गतिविधियों को पूरा किया जाता है। 

यहां पर सभी कॉम्पोनेंट्स एक दूसरे पर निर्भर होते हैं, इन्हें हम (Interdependent Components) इंटरडेपेंडेंट कंपोनेंट्स भी कहते हैं।

यह सभी मिलकर क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को देने मैं उपयोगी साबित होती है।

यह सभी कॉम्पोनेंट्स एक साथ मिलकर क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए कार्य करते हैं, जिससे कि क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्राप्त किए जाने वाला लक्ष्य (Goal) को हासिल किया जा सके।


What is a cloud ecosystem Goal in hindi (क्लाउड इकोसिस्टम का लक्ष्य क्या है? )

क्लाउड इकोसिस्टम का Cloud Computing goal सिर्फ इतना है, कि सभी तरह की Cloud computing सर्विस पूर्णता संचालित की जा सके, जिससे कि क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा संचालित किए जाने वाला कार्य पूरा हो सके।

साधारण शब्दों में क्लाउड कंप्यूटिंग की विभिन्न सर्विस को संचालित करने का वातावरण ही Cloud Ecosystem है। 


How a cloud ecosystem works (क्लाउड इकोसिस्टम किस तरह काम करता है?)

Cloud ecosystem क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस को सही ढंग से संचालित करने का काम करता है, उदाहरण के लिए IaaS से MIcrosoft Azure की सर्विस हो या SaaS से SalesForce जैसे सॉफ्टवेयर है, यह सभी के संचालन के लिए Cloud computing का cloud ecosystem अति महत्वपूर्ण है। 

हम इसे इस प्रकार समझ सकते हैं कि किसी Software as a service वाले प्रोग्राम  infrastructure as a service आपस में मिलकर कार्य करेंगे और यूजर को आउटपुट देंगे। 


What is a cloud ecosystem actors in hindi (क्लाउड कंप्यूटिंग के एक्टर क्या होते हैं?)

cloud Computing की सुविधा प्रदान करने से लेकर कंज्यूम करने तक इन्हें एक्टर्स (Actors) की कैटेगरी में बांटा गया है। क्लाउड कंप्यूटिंग मैं एक्टर्स के अलग-अलग काम होते हैं, जैसे कि कोई प्रोवाइडर एक्टर (Provider actor) होगा, तो कोई कंजूमर एक्टर ( consumer actor)।


cloud ecosystem में Actor को तीन मुख्य Category में बांटा गया है जो इस प्रकार है : 

1. Cloud Service User (CSU): क्लाउड सर्विस को कंज्यूम करने वाला कोई भी कंजूमर क्लाउड यूजर (Cloud User) ही कहलाता है, यह कोई Enterprise भी हो सकता है।

साधारण भाषा में “ क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस यूजर का कार्य क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा दी जाने वाली सर्विस को कंज्यूम करना है,”

इसमें Intermediate user भी होते हैं, जिनका कार्य एक ओर से सर्विस प्रोवाइडर से  सर्विस को लेना तथा दूसरे ओर यूज़र को प्रदान करना है। 


2. Cloud Service Provider (CSP): इसमें वह विभिन्न प्रकार के प्रोवाइडर आ जाते हैं जो किसी को भी क्लाउड सर्विस की जरूरत होने पर यह सर्विस को प्रदान करते हैं, विभिन्न प्रकार की सर्विस इस शामिल है जैसे कि Iaas, Paas, SaaS.  


3. Cloud Service Partners (CSN): यह Cloud Service Provider द्वारा जो सर्विस प्रोवाइड की जाती है, उन्हें Build करने की जिम्मेदारी Cloud Service Partners की होती है।  जिनकी मदद से क्लाउड कंप्यूटिंग की सभी सर्विस संचालित हो पाती है। 



The benefits of a cloud ecosystem in hindi

Scalability : इसमें काम करने की स्केलेबिलिटी मिलती है जिससे कि बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है, क्लाउड इकोसिस्टम में हम जब जिस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे तुरंत किराए पर लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं ।


Flexibility : इसमें हमें विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और सर्विस मिलती हैं जिनकी मदद से जिस समय हमें जिस भी सर्विस का इस्तेमाल करना हो उसे इस्तेमाल करके अपने कार्य को पूर्ण कर सकते हैं। 


Freedom from Hardware Constraints : किसी भी बिजनेस में यह खर्च बचाने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के हार्डवेयर को खरीदने की जरूरत नहीं होती है, जिससे होने वाला खर्च बहुत कम हो जाता है तथा जितने समय का इस्तेमाल है उतने समय के लिए सर्विस को खरीद कर काम चलाया जा सकता है।


Cost Savings : यह कम कीमत का एवं उपयोगी है, क्योंकि इसके मुकाबले  किसी हार्डवेयर को खरीदने में अधिक खर्च और समय जाता है।


Innovation and Technological Advancements : विभिन्न प्रकार की जो भी नई नई क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी मार्केट में आती है वह सभी आपको लेटेस्ट तौर पर किराए में मिल जाती है। और किसी भी यूजर को टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन का चार्ज नहीं देना होता है। 



Related To Cloud EcoSystem


Cloud Computing Virtualization in Hindi 

Cloud Computing Service Model in Hindi

Cloud Computing Deployment Model in Hindi

Cloud Computing Characteristics in Hindi

Cloud Computing Challenges in Hindi


<< Previous Topic                                Next Topic >>



और नया पुराने

Let Update