Social Media Buttons

Cloud Computing के फायदे और नुक्सान | cloud computing benefits and drawbacks in hindi

cloud computing benefits and drawbacks,benefits and drawbacks of cloud computing, what are the cloud computing advantages and disadvantages, what are advantages of using cloud computing, what are the benefits and drawbacks of cloud computing, advantages of cloud computing and disadvantages, cloud computing benefits and limitations, benefits and disadvantages of cloud computing, cloud computing pros and cons

Cloud Computing Benefits and Drawbacks


Cloud Computing के फायदे और नुक्सान : क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बहुत ही  महत्वपूर्ण विषय है, हमने क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए बहुत सी चीजों को इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ही इस्तेमाल में लिया है, तथा बहुत सी इसकी कामयाबी रही जिसके कारण इससे नुकसान भी उठाने पड़ रहे हैं।

आज हम यही जानने वाले हैं कि हमें ” क्लाउड कंप्यूटिंग से होने वाले फायदे एवं नुकसान ” क्या-क्या है ?  इस आर्टिकल के खत्म होने से पहले आपको यह जानकारी मिल जाएगी।



Table of Contents

क्लाउड कंप्यूटिंग के फायदे (Benefits Of Cloud Computing in hindi) 

क्लाउड कंप्यूटिंग से होने वाले फायदे बहुत सारे हैं परंतु यहां हम कुछ मुख्य फायदों के बारे में बात करेंगे जिनके कारण हम क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल करते हैं यह कुछ निम्न प्रकार के हैं।

Cloud Computing Characteristics in hindi



1. Cost Saving

क्लाउड कंप्यूटिंग का मुख्य इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है क्योंकि यह Cost Saving  है, किसी भी सर्विस को खरीदने में जाने वाला खर्च इस से कम हो जाता है, यह सर्विस को कुछ समय के लिए किराए पर उपलब्ध कराता है जिससे हम हमारा कार्य पूर्ण होने तक का किराया ही देंगे एवं किसी भी सर्विस या सॉफ्टवेयर को खरीदने में होने वाले बड़े खर्च से बच सकते हैं।

इसमें गेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम जैसी सुविधा हमें Rent पर उपलब्ध होती है जिससे  हम जरूरत के अनुसार समय के लिए इसे किराए पर ले सकते हैं।


Advantages Of Cloud Computing in hindi : Access anywhere


2. Access anywhere

क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस को हम किसी भी लोकेशन में इस्तेमाल में ले सकते हैं शर्त सिर्फ इतनी है कि इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, एक बार अकाउंट बनने के बाद हम इसे किसी भी लैपटॉप या स्मार्टफोन से किसी भी देश के किसी भी कोने से इस्तेमाल में ले सकते हैं।

इसमें काम करना अत्यंत आसान है क्योंकि डाटा पूर्णता ऑनलाइन होता है, जिससे कहीं भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है एवं सुरक्षित होता है।


3. Centralized data security

इसमें डाटा को Centralized Form मैं रखा जाता है, और डेटा की सिक्योरिटी अत्यंत मजबूत होती है, जिससे कि डाटा सुरक्षित एवं एक जगह पर होता है हमें जब भी इसकी आवश्यकता होती है हम ऑनलाइन ही इंटरनेट के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं यह सबसे अच्छी सुविधा है।


Benefits Of Cloud Computing
Benefits Of Cloud Computing : Centralized data security



4. Higher performance 

क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस में आपको परफॉर्मेंस उच्च  क्षमता की मिलेगी, जिससे फायदा यह होगा कि कार्य करने की गति बढ़ जाएगी एवं समय की बचत होगी, हायर परफॉर्मेंस क्लाउड कंप्यूटिंग का सबसे बड़ा Advantage है।


5. Mobility

क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से यह सुविधा प्राप्त होती है कि किसी भी कंपनी का कोई एम्पलाई किसी भी स्थान से बैठे-बैठे  बड़े Task को को परफॉर्म कर सकता है, उसके लिए किसी अच्छे (High End Device) की आवश्यकता जरूरी नहीं है,

  क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से यहां अब इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन किसी भी स्थान से high-performance टास्क संभव है।



6. Business continuity

व्यापार में अगर आपको बहुत ज्यादा स्टोरेज अथवा किसी सर्विस की आवश्यकता है जिसे खरीदने में आपका बहुत ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर व्यय, एवं सॉफ्टवेयर परचेज व्यय होगा,  तब यह आपके व्यापार के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है ऐसी स्थिति में आप अगर क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो जितनी स्टोरीज की आपको जरूरत है उतने ही स्टोरेज का किराया आपको देना होगा।

किसी भी सॉफ्टवेयर के लिए भी यही शर्तें लागू होती है जितना इस्तेमाल उतना ही पैसा देना होगा जिससे व्यापार में इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगने वाली पूंजी की बचत होगी।


Benefits Of Cloud Computing in hindi : Business continuity

7. Pay per Usages

PPU - यह क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्वश्रेष्ठ सुविधा है, इसके माध्यम से जितना इस्तेमाल किया उतने ही पैसे देने होंगे, उदाहरण के तौर पर अगर हमने 1000 जीबी इंटरनेट पर स्टोरेज ली है और  1 महीने के लिए ही हमें इसकी जरूरत है तब हमें 1 महीने के पैसे ही देने होंगे,

परंतु अगर हम यही 1000gb के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर खरीदें तब हमें इसकी कॉस्ट बहुत ज्यादा पड़ेगी, इसीलिए हमें जितनी की आवश्यकता है उतना किराए पर लेकर कॉस्ट को बचाया जा सकता है।


8. Scalability

क्लाउड कंप्यूटिंग से मिलने वाली सर्विस को हम जब चाहे जब बढ़ा सकते हैं, इसके बदले में सिर्फ हमें उस सर्विस की कीमत अदा करनी होगी, ऐसे में हमें जब ज्यादा सर्विस की आवश्यकता हो तब पैसे देकर निश्चित समय के लिए ज्यादा सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं इंफ्रास्ट्रक्चर को डिवेलप करने में होने वाले खर्च से बचत होती है,



9. Security

क्लाउड कंप्यूटिंग में हमारा डाटा सुरक्षित रहता है, क्लाउड कंप्यूटिंग में ऑनलाइन multiple सर्वर में हमारा डाटा स्टोर रहता है,  ऐसी स्थिति में हम जिस भी स्थान से चाहे हमारे डाटा को इस्तेमाल में तो ले ही सकते हैं परंतु साथ ही हमारे डाटा की सिक्योरिटी भी बहुत अधिक होती है जिससे कि वह सुरक्षित रहता है। 



10. Latest technology

क्लाउड कंप्यूटिंग में वेंडर की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने यूजर को हर समय नई आने वाली टेक्नोलॉजी ही प्रदान करें ऐसी स्थिति में हमें  नई टेक्नोलॉजी के आने पर वेंडर द्वारा नई टेक्नोलॉजी ही प्रदान की जाएगी जिससे कि अगर हम वह सर्विस किराए पर लेने की जगह इंफ्रास्ट्रक्चर खरीदने की सोच है तब वह पुरानी होगी एवं एक समय के बाद हमें फिर नई सर्विस की ओर जाना होगा। 

परंतु क्लाउड कंप्यूटिंग में इसकी आवश्यकता नहीं होगी, इसमें वक्त के साथ नई नई टेक्नोलॉजी हमें क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा ही हमें प्रदान की जावेगी।

Cloud Computing Benefits के बारे में अधिक जाने...


क्लाउड कंप्यूटिंग के नुकसान (Disadvantages Of Cloud Computing in hindi)

1. Internet connectivity

क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए सबसे आवश्यक चीज यही है कि आपके पास सबसे अच्छा और तेज स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप क्लाउड कंप्यूटिंग किसी भी सर्विस या सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे,

क्लाउड कंप्यूटिंग का मुख्य आधार सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन है क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के क्लाउड कंप्यूटिंग का वजूद संभव नहीं है।

Cloud Computing Challenges के बारे में अधिक जाने

Disadvantages Of Cloud Computing in hindi
Disadvantages Of Cloud Computing in hindi

2. Limited Control

क्लाउड कंप्यूटिंग में हमें किसी भी सर्विस का एक लिमिटेड कंट्रोल मिलता है, क्योंकि क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस से किसी भी यूजर को सिर्फ उतनी ही सर्विस प्रदान की जाती है जितनी उसके आवश्यक की है, क्योंकि क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर द्वारा उसी सॉफ्टवेयर से अन्य और भी लोगों को सर्विस प्रदान की जाती है, इसीलिए पूर्णता कंट्रोल संभव नहीं है।


3. Vendor Lockin Problem

कंप्यूटिंग में होने वाली मुख्य तौर पर सबसे आम समस्या वेंडर लॉगइन प्रॉब्लम है “ वेंडर लॉगइन प्रॉब्लम एक ऐसी समस्या है जिसमें हमारे द्वारा किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के पास स्टोर किया गया डाटा सर्विस प्रोवाइडर को बदलने पर करप्ट या खोलें  की संभावना होती है,  यदि हम एक सर्विस प्रोवाइडर से दूसरे सर्विस प्रोवाइडर में जाना चाहे तब यह डाटा को ऑनलाइन बिना अपलोड किए ट्रांसफर करना सुरक्षित नहीं माना जाता है,” यही वेंडर लॉगइन समस्या क्लाउड कंप्यूटिंग की सबसे बड़ी समस्या है।


4. Downtime

क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस हमें ऑनलाइन प्रदान की जाती है, जिसमें डाउनटाइम एक आम बात है, दरअसल किसी भी सर्विस में एक साथ बहुत ज्यादा यूजर इंटर होने पर अक्सर डाउनटाइम का सामना करना पड़ता है यह आपके सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर करता है की आपको यह डाउनटाइम फेस करना पड़ेगा या नहीं।


5. Service from Services Provider

सर्विस प्रोवाइडर की ओर से आपको क्या अच्छी सर्विस प्रदान की जा रही है यह एक सबसे बड़ा प्रश्नवाचक चिन्ह होता है क्योंकि सर्विस डाउन हो ना या समय पर डेटा प्राप्त ना होना जैसी समस्याओं पर हमें सर्विस प्रोवाइडर से ही संपर्क करना होगा ऐसे में अगर सर्विस प्रोवाइडर का अच्छा और जल्द रिस्पांस नहीं रहा तब हमें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


6. Trust Issue

आपने जिस ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर के पास अपना डाटा सुरक्षित रखने के लिए दिया है क्या वह डाटा सच में सुरक्षित है ?  यह सवाल जरूर बना रहता है इसका जवाब आपको तभी मिलेगा जब आप किसी अच्छे नामी  सर्विस प्रोवाइडर  की सर्विस का इस्तेमाल करेंगे इसीलिए अच्छे सर्विस प्रोवाइडर को चुने सस्ते के चक्कर में गलत सर्विस प्रोवाइडर आपको डाटा पब्लिक होने जैसी समस्याओं से अवगत करा सकता है।


Conclusion : 

क्लाउड कंप्यूटिंग के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं, परन्तु समय के साथ परिवर्तन जरुरी है इस लिए नयी टेक्नोलॉजी को अपनाना हम कर्त्तव्य है, 

हम आशा करते आपको  जानकारी पसंद आयी होगी, इसी तरह जानकारी की दूसरी आर्टिकल भी जरूर देखें। 

 


Related To Cloud Computing


Cloud Computing Virtualization in hindi Cloud Computing Service Model in hindi Cloud Computing Deployment Model in hindi Cloud Computing Characteristics in hindi Cloud Computing Benefits in hindi Cloud Computing Challenges in hindi



<< Previous Topic                                Next Topic >>


और नया पुराने

Let Update