Pdf ko word File me kaise badle ? | pdf file to word converter in hindi

 Pdf ko ms word file me kaise badle : पीडीएफ फाइल को एमएस वर्ड में कैसे बदलें ?, अगर आपका सवाल भी यही है तो आज आपको इस समस्या का समाधान मिल जाएगा और आप अपनी कोई भी पीडीएफ फाइल को बड़ी ही आसानी से एमएस वर्ड के वर्ड फॉर्म में चेंज कर पाएंगे तो चलिए आज हम जान लेते हैं “pdf se ms word me kaise badle” 


किसी भी पीडीएफ फाइल को एमएस वर्ड में बदलने के लिए आपको कुछ ही स्टेप फॉलो करने होंगे जो कि नीचे बताए गए हैं परंतु हम आज ऐसे लगभग 5 तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनकी मदद से आप अपने एम एस वर्ड की फाइल  मैं कन्वर्ट कर पाएंगे किसी भी पीडीएफ फाइल को पीडीएफ फाइल को एमएस वर्ड फाइल में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान है,



Table Of Content

 

  1. PDF क्या है, इस का Full Form क्या है?

  2. Word File Format क्या है ?

  3. Computer से PDF को ms word File में कैसे बदलें ?

  4. Computer से PDF को ms word File में कैसे बदलें Online ?

  5. Mobile से PDF को ms word File में कैसे बदलें ?

  6. Mobile से PDF को ms word File में कैसे बदलें Online ?

  7. Online Website से PDF को MS Word में कैसे बदलें ?

  8. PDF को ms word File में बदलने के नुकसान


FAQ


  1. मुफ्त में PDF को MS Word File फॉर्मेट में कैसे बदलें ?

  2. बिना Data के PDF को MS Word File फॉर्मेट में कैसे बदलें ? 


Pdf ko ms word me kaise badle

PDF क्या है, इस का Full Form क्या है? (PDF Kya hai ? PDF ka Full Form Kya hai ?)

PDF को ms word File में कैसे बदलें ? यह तो हम आगे जान ही लेंगे परंतु सामान्य जानकारी के लिए हम जान लेते हैं कि पीडीएफ क्या है तथा इसका पूरा नाम क्या है?

पी डी एफ (PDF) का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट (Portable Document Format) है, इसका इस्तेमाल किसी भी फाइल को शेयर करने तथा स्टोर करने के लिए किया जाता है।

 इसकी सबसे विशेष बात यह है कि कितना भी शेयर करने एवं लंबे समय तक स्टोर करने में यह बहुत आसान है एवं अंदर उपस्थित डॉक्यूमेंट की क्वालिटी में जरा भी फर्क नहीं आता है।इसका पहली बार इस्तेमाल सन 1990 में डॉक्यूमेंट को शेयर करने के लिए Adobe कंपनी ने किया था। 



Word File Format क्या है ? (Word File Format Kya hai ?)

MS Word का पूरा नाम  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ( MicroSoft Word) है, तथा इस में बनने वाली फाइल के फॉर्मेट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फॉरमैट (MicroSoft Word Format ) इन वर्ड फाइल फॉरमैट (Word File Format) कहते हैं। यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा चलाया जाता है।

एमएस वर्ड का इस्तेमाल किसी भी फाइल को ओपन करने एडिट करने तथा अपडेट (Open , Update , Edit , Delete ) करने के काम में लिया जाता है, 



Computer से PDF को ms word File में कैसे बदलें ? ( Computer me pdf ko ms word me kaise badle offline )

पीडीएफ फाइल को एमएस वर्ड में बदलने का कंप्यूटर में सबसे अच्छा तरीका यही है कि आपको पहले इसके लिए एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जो कि ऑफलाइन पीडीएफ फाइल को एमएस वर्ड में बदलने का काम करेगा, चलिए इससे अब हम स्टेप बाय स्टेप समझते हैं,

  1. सबसे पहले हमें इसके लिए एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसका नाम Wondershare PDFelement है जिसे आप बड़ी आसानी से गूगल में सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।


Wondershare PDFelement Download kaise kare 

  • आप Wondershare PDFelement डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल में सर्च कर लीजिए जहां आपको वंडर शेयर पीडीएफ एलिमेंट की वेबसाइट नजर आएगी जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।




  • अब आपको यहां लिखा हुआ डाउनलोड सेंटर (Download Center )पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद  आप इस वेबसाइट के अंदर पहुंच जाएंगे,यहां आपको फ्री डाउनलोड (Free Download) लिखा हुआ दिखाई देगा जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।




  • यहां से आपको यह सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लेना है।इसके बाद आपके सामने इसे Download करने का ऑप्शन आएगा जिसके ऊपर क्लिक करने के बाद आप इसे इंस्टॉल कर पाएंगे।




  • Install मैं क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह की प्रोसेसिंग वहां लेगा जैसे कि नीचे फोटो में दिखाई गई है।



  •  सभी तरह की प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आप को स्टार्ट का ऑप्शन आ जाएगा जिसमें क्लिक करने के बाद आप इस ऐप को ओपन कर सकेंगे।



Computer me pdf ko ms word me kaise badle offline

 

  1. इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस करने के बाद आप इसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह बहुत ही आसान है।



  1. अब आपको कन्वर्ट वाले ऑप्शन में क्लिक करना है, जहां क्लिक करने के बाद आपको कोई भी पीडीएफ फाइल सिलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा। यहां से आप अपनी पीडीएफ फाइल जहां भी रखी हुई है वहां से सिलेक्ट कर सकते हैं। फोटो सेलेक्ट करने के लिए ऑप्शन कुछ इस प्रकार होगा,


 


  1. सिलेक्ट करने के बाद आप इसमें जो भी लोकेशन देंगे वहां पर आपकी पीडीएफ फाइल को या एमएस वर्ड में कन्वर्ट कर देगा। 


Computer से PDF को ms word File में कैसे बदलें Online ? (Computer se pdf to word kaise convert kare Online )


अपने कंप्यूटर में बिना किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किए हुए इंटरनेट के माध्यम से अगर आप अपनी पीडीएफ फाइल को एमएस वर्ड की वर्ड फॉरमैट में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो यह तरीका भी बहुत आसान है इसके लिए आपको नीचे बताए गई स्टेप्स को आजमाना होगा।

  1.  सबसे पहले आप गूगल में जाकर Small PDF Tool सर्च कर लीजिए। सर्च करने के बाद आने वाली रिजल्ट्स कुछ इस प्रकार होंगे। 


 

  1. यहां आपको PDF To Word Converter का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिखाया गया फोटो की तरह पेज खुल जाएगा।



  1.  यहां से आपको आपकी जो भी फाइल को पीडीएफ से वर्ड फाइल फॉर्मेट में बदलना है उसे आप सिलेक्ट कर सकते हैं। जिसके बाद आपके सामने कन्वर्ट 2 वर्ड (Convert To Word) का ऑप्शन आ जाएगा।



  1. यह सब करने के बाद आपके सामने आप की पीडीएफ फाइल एमएस वर्ड फॉरमैट में आ जाएगी जिसके बाजू में आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा यहां से आप फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।



 

  1.  कुछ इस तरह से आप किसी भी    पीडीएफ फाइल को डॉक्यूमेंट वर्ड में बदलने के   लिए  ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 






Mobile से PDF को ms word File में कैसे बदलें ? (mobile me pdf ko ms word me kaise badle)

मोबाइल से पीडीऍफ़ को MS Word फाइल मैं बदलना बहुत आसान है, इसके लिए आप दो तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, पहला तरीका ऑनलाइन तरीका और दूसरा तरीका ऑफलाइन तरीका है पहले हम ऑफलाइन तरीके के बारे मैं जान लेते हैं, जो की ऐप्प को डाउनलोड करने के बाद काम आएगा, 

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप को PDF CONVERTER PRO ऐप्प  का इस्तेमाल करना होगा इसे आप कुछ इस प्रकार इस्तेमाल कर पायिंगे। 

  • सबसे पहले आप इस आप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लीजिये, इसके बाद आपको app को DOWNLOAD कर लेना है,


  • App ओपन करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन कर लेना है। पहली बार ऐप ओपन करने पर कुछ परमिशन आपको अलाव करनी होंगी जिसके बाद यह ऐप इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से तैयार होगा।



  • यहां अब आपको एक ऑप्शन PDF To Word Converter का मिलेगा जो कि पहले ही नंबर का ऑप्शन है,जैसे ही आप इसमें क्लिक करेंगे आपके मोबाइल की स्टोरेज का ऑप्शन खुल कर आ जाएगा।



  •  अब आप अपनी उस पीडीएफ की लोकेशन सेलेक्ट कर लीजिए जहां भी वह आपके मोबाइल में उपलब्ध हो। आप उस पीडीएफ को अपलोड करने का ऑप्शन आएगा जहां से आप उसे अपलोड कर सकते हैं।


  • प्रोसेस पूरी होने के बाद आपकी यह फाइल Word फॉर्मेट में कन्वर्ट हो जाएगी। अब आप इसे वर्ड फाइल व्यूअर की मदद से देख सकते हैं। 



Mobile से PDF को ms word File में कैसे बदलें Online? ( mobile me pdf ko ms word me kaise badle Online )

  • सबसे पहले हमें अपने मोबाइल में एक वेबसाइट ओपन कर लेनी है जिसका नाम है, ilovepdf.com इस साइट में आपको बाहर ही PDF To Word Converter का ऑप्शन दिखाई देगा। 



  •  इसमें क्लिक कर लीजिए अब वहां आपको सिलेक्टीपीडीएफ का ऑप्शन आएगा जिसके ऊपर क्लिक करने के बाद आपको अपनी मोबाइल स्टोरेज से कोई भी पीडीएफ फाइल को सिलेक्ट कर लेना है।



  •  अब आपको नीचे की ओर Convert To Word लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसमें क्लिक कर दीजिए कुछ ही देर में Download Word का ऑप्शन आपको मिल जाएगा। 


जिसे आप ओपन करके देख सकते हैं वह पीडीएफ फाइल वर्ड में कन्वर्ट हो चुकी है।



Online Website से PDF को MS Word में कैसे बदलें ? (Online Website For PDF To MS Word Converter )

आज हमारे द्वारा PDF To Word File मैं बदलने की बहुत से अलग-अलग तरीके बताए गए हैं, यह तरीका भी एक अलग है जिसे हम मोबाइल या कंप्यूटर किसी में भी इस्तेमाल में ले सकते हैं जिसमें सिर्फ और सिर्फ एक वेबसाइट में जाकर उसमें वह पीडीएफ अपलोड करना होगा जिसके साथ ही वह पीडीएफ ऑनलाइन इंटरनेट में अपलोड होकर वर्ड फाइल में कन्वर्ट हो जाएगी।


  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में SmallPDF  वेबसाइट ओपन कर लीजिए। 


  • जिसके अंदर आपको चूस फाइल का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आप अपनी मनचाही पीडीएफ फाइल जिसे भी आप वर्ड फाइल में कन्वर्ट करना चाहते हैं वह दे दीजिए ।

  •  अभी फाइल को कन्वर्ट करके आपको दे देगा अब इस फाइल को डाउनलोड कर लीजिए ।

  •  आप देख पाएंगे कि आप की पीडीएफ फाइल वर्ड डॉक्यूमेंट में कन्वर्ट हो गई है।



PDF को ms word File में बदलने के नुकसान (Disadvantages Of Pdf To MS Word Converter)

पीडीएफ से वर्ड फाइल में बदलने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह है जो कि आपको जानना बहुत आवश्यक है कि अगर आपकी पीडीएफ अंग्रेजी भाषा में है तो आप को कम ही समस्या का सामना करना पड़ेगा परंतु अगर आप की पीढ़ी है किसी अन्य भाषा में है खासकर हिंदी या हिंदी से मिलती-जुलती कोई भाषा जैसे बिहारी या भोजपुरी तो फिर आप अपनी पीडीएफ फाइल को पूर्णता हिंदी में या फिर अन्य जो भी भाषा है उसमें नहीं बदल पाएंगे क्योंकि वर्तमान में इंटरनेट में उपलब्ध टूल केवल अंग्रेजी भाषा को ही वर्ड फाइल में बदल पा रहे हैं इसके अलावा अन्य कोई भी भाषा सपोर्ट नहीं कर रही है।



अंतिम शब्द: 

हमें आशा है कि आप PDF को ms word File में बदलना सीख गए होंगे क्योंकि ऊपर ऐसी लगभग 5 तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी पीडीएफ फाइल को वर्ड फाइल में बदल सकते हैं। इसी तरह के और भी अच्छे आर्टिकल्स देखने और पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के और आर्टिकल को जरूर देखें।


FAQ


  • मुफ्त में PDF को MS Word File फॉर्मेट में कैसे बदलें ?

अगर आपका सवाल भी यही है तो आज आपको इस समस्या का समाधान मिल जाएगा और आप अपनी कोई भी पीडीएफ फाइल को बड़ी ही आसानी से एमएस वर्ड के वर्ड फॉर्म में चेंज कर पाएंगे तो चलिए आज हम जान लेते हैं “pdf se ms word me kaise badle” 


  • बिना Data (Internet) के PDF को MS Word File फॉर्मेट में कैसे बदलें ? 

सबसे पहले हमें इसके लिए एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसका नाम Wondershare PDFelement है जिसे आप बड़ी आसानी से गूगल में सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।



और नया पुराने